वजन कम करने मे सबसे असरदार हल्दी: इस तरह से करे का सेवन जल्दी दिखेगा असर

766

हर घर की रसोई मे पाई जाने वाली हल्दी इतने फायेदे मंद है ये शायद ही आप इसके बारे में जानते होंगे! कि ये हल्दी दर्द से राहत देने वाली है. ये जिस भी खाने में डलती है उसका स्वाद बढ़ा देती है. हल्दी में पाई जाने वाली प्रोपर्टीज हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीकारसिनोजेनिक, एंटीइंफ्लेमेट्री प्रोपर्टीज होती हैं. इसमें कई तरह के न्यूट्रिशंस जैसे प्रोटीन, डायट्री फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, पोटैशियम, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक पाया जाता है. इन सब प्रोपर्टीज के कारण हल्दी कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स को ठीक कर सकती है. हम आज बतएगे आपको की हल्दी किन-किन बीमारियों को ठीक करने में मदद कर सकती है.

1 कैंसर से बचाती है- हल्दी के सेवन से प्रोस्टेट कैंसर से बचा जा सकता है. पहले से मौजूद प्रोस्टेट कैंसर को बढ़ने से ये रोकती है और कैंसर सेल्स को नष्ट भी कर देती है. कई रिसर्च भी ये बात साबित कर चुकी हैं कि हल्दी में पाए जाने वाले एक्टिव कंपोनेंट्स रेडिएशन यहां तक की ट्यूमर्स से प्रोटेक्ट करते हैं!

2 वेट मैनेजमेंट- बॉडी वेट को मेंटेन करने में भी हल्दी कारगर है. ये बॉडी के एक्ट्रा फैट को कम करता है. जो लोग मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं उन्हें हर मील के साथ एक चम्म्च हल्दी का सेवन करना चाहिए.बहुत जल्दी उनको इसका फर्क देखने को मिलेगा! इसके सेवन से आपके पेट से एक्ट्रा की चर्बी धीरे -धीरे कम हो जाएगी जिससे आपका वजन भी कम हो जायेगा !

3डायबिटीज कंट्रोल- डायबिटीज के इलाज में भी हल्दी मददगार है. ये ग्लूकोज लेवल कंट्रोल करती है और डायबिटीज की मेडिसिन के इफेक्ट को बढ़ा देती है. ये टाइप टू डायबिटीज होने से रोकती है!

4कॉलेस्ट्रॉल कम होता है – फूड में हल्दी के इस्तेमाल से बैड कॉलेस्ट्रॉल का लेवल कम किया जा सकता है. ये तो आप जानते ही होंगे हाई कॉलेस्ट्रॉल लेवल कई हेल्थ प्रॉब्लम्स बढ़ा सकता है. कॉलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रहेगा तो आप हार्ट-प्रोब्लम से भी बचे रहेंगे.