सावधान :-चाइनीज फोन से चीन चुरा रहा है हमारी पर्सनल जानकारियां…..

950

भारत सरकार को शक हो रहा है! कि चीनी मोबाइल निर्माता कंपनियां भारत के मोबाइल यूजर्स की जानकारी चोरी कर रही हैं! इसलिए सरकार ने 21 मोबाइल निर्माता कंपनियों को नोटिस जारी किया है! सरकार ने चीन कि वीवो, ओप्पो, शाओमी और जियोनी जैसी मोबाइल कंपनियों को नोटिस भेजा है! सरकार को इस बात का अंदेशा है! कि यूजर्स की निजी जानकारी को मोबाइल निर्माता कंपनियां कॉन्टैक्ट लिस्ट और मैसेज के जरिए चुरा रही हैं!

इस बात का अनुमान लगाया जा रहा है! कि स्मार्टफोन बनाने वाली ज्यादातर कंपनियां चीन की हैं! ये सारी कंपनियां चीन को भारतीयों से जुड़ी जानकारियां पहुंचा रही हैं! भारत में करोड़ों लोग चाइनिज स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल करते हैं! सरकार का मामना है! कि स्मार्टफोन के जरिए कॉन्टैक्ट लिस्ट और मेसेजेस में मौजूद पर्सनल जानकारियां लीक की जा रही हैं!

लेकिन, ये नोटिस सिर्फ चीन की कंपनियों को ही नहीं जारी किया गया है! बल्कि सरकार ने स्मार्टफोन बनाने वाली दूसरी नामी कंपनियों! जैसे ऐपल सैमसंग और खुद भारत की ही माइक्रोमैक्स भी जारी किया है! ये नोटिस सूचना एंव प्रौद्योगिकी संस्थान के मंत्रालय की ओर से जारी किया गया है!

दरअसल टाइम्स ऑफ इंडिया ने एक रिपोर्ट जारी किया है! जिसके मुताबिक सरकार ने इन कंपनियों को सुरक्षा मानकों को साबित! करने के लिए 28 अगस्त तक का समय दिया गया है! सरकार लोगों कि जानकारियों कि सुरक्षा के लिए ऑडिट भी करवा सकती हैं! ये बात भी कही जा रही है कि अगर इनमें से किसी कंपनी नियमों का उल्लंघन किया है! तो उसके ऊपर कार्रवाई हो सकती है!

फिलहाल केन्द्र सरकार इन कंपनियों के जवाब का इंतजार कर रही है! मोदी सरकार ने ये कदम इसलिए उठाया गया है! कि ये कंपनियां मोबाइल के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के जरिए डाटा सिक्युरिटी के पुख्ता इंतजाम करें! आपको बता दें कि ये पहली बार नहीं है! जब मोबाइल कंपनियों पर डेटा लीक करने या चुराने का शक हुआ है! पहले भी ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं!

देखें यह विडियो:-