चीन को युद्ध हराने में महाभारत काल वाली कला का इस्तेमाल करेगा भारत !

3699

यह बात तो सब जानते है! की भारत और चीन के बीच हालिया सीमा विवाद से तनाव काफी बढ़ गया है! चीन की सरकार और मीडिया दोनों ही सख़्त और आक्रामक लहजे में बात कर रहे हैं! पिछले तीन दशकों में भारत और चीन की सीमा पर इस तरह का तनाव नहीं पैदा हुआ था! यह विवाद पिछले महीने सिक्किम सीमा के पास भूटान के डोकलाम क्षेत्र से शुरू हुआ! भूटान का कहना है कि यह उनका इलाका है! और चीन उसको कब्जाना चाहता है! इसलिए चीन ने वहां पर सड़क का निर्माण शुरू कर दिया था! इसके बीच भूटान ने भारत से मदद की गुहार लगाई!

भारत ने भूटान का साथ देते हुए! उस इलाके ने चीन की सडक का निर्माण रुकवा दिया! और वहां पर सेना तेनात कर दी! इसी बात को ले कर चीन बोखला गया है! और वह दिन पर्तिदिन युद्ध की धमकी दे रहा है! लेकिन वो शायद भूल  रहा है! की अब ये भारत 1965 वाला भारत नही है!चीन ने बेहद सख़्त लहजे में भारत से कहा है कि वह अपने सैनिक चीनी क्षेत्र से वापस बुलाए! हालात काफी गंभीर बने हुए है! चीन की ओर से जो आक्रामक लहजा अपनाया गया है! वह कई दशकों में नहीं देखा गया है! वह कई दशकों में नहीं देखा गया!

चीन की ओर से जिस तरह के संदेश और बयान दिए जा रहे हैं! उनसे पता चलता है कि वह स्थिति को शांत करने के बजाए इसे बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं!माना जा रहा है! अगर यह स्थिति यूं ही बिगड़ती रही तो यह संकट में बदल सकता है! और सीमा पर टकराव भी हो सकता है! भारत और चीन के बीच लगभग चार हज़ार किलोमीटर लंबी सीमा पर विवाद पुराना है! और 1962 में दोनों देशों के बीच जंग भी हो चुकी है! दरअसल आज हम आपको एक ऐसी वीडियो दिखाने जा रहे हैं! जिसमें आप देखोगे कि चीन के साथ सीमा पर भारत ने अपनाई है एक ऐसी रणनीति जो है! पांच हजार साल से भी ज्यादा पुरानी, लेकिन आज भी उतनी ही अचूक है!

देखें विडियो:-