डायबिटीज भी हो सकती है: सेक्स लाइफ बर्दाब होने का एक कारण

775

क्या आपकी सेक्स लाइफ अच्छी नहीं चल रही.तो क्या अक्सर आपको आंखों किडनी या पैरों में दर्द की समस्या रहती है तो हो सकता है कि ये सब डायबिटीज के कारण हो रहा हो. बहुत ही कम लोग ये बात जानते हैं कि डायबिटीज भी सेक्स लाइफ को काफी हद तक प्रभावित करती है. यदि आपकी सेक्स लाइफ खतरे में है तो उसका कारण डायबिटीज का होना भी हो सकता है.

जानिए कुछ जरुरी बाते:

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन– क्या आप जानते हैं 50 फीसदी डायबिटीक पुरुषों को इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या होती है. ब्लड सर्कुलेशन कम होने की वजह से इरेक्शन की समस्या आती है

स्पर्म क्वालिटी– अगर आप पहले से ही इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या का शिकार हैं और वायग्रा जैसी दवाएं ले रहे हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि इससे स्पर्म क्वालिटी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. रिसर्च ये भी बताती हैं कि हाई ब्लड ग्लूकोज लेवल से सीमन की क्वालिटी में फर्क आता है.

सेक्स इच्छा में कमी– क्या आपका सेक्स करने का मन नहीं करता? यदि आपका जवाब हां है तो आपको तुरंत अपनी शुगर टेस्ट करवानी चाहिए. सेक्स इच्छा में कमी का बड़ा कारण डायबिटीज हो सकता है. इतना ही नहीं, डायबिटीज के कारण सेक्स संतुष्टि भी नहीं मिलती.

वैजाइनल ड्राईनेस– महिलाओं में डायबिटीज होने के कारण ये समस्या होना आम बात है. कई महिलाएं सेक्सुअली तो एक्टिव होती हैं लेकिन डायबिटीज के कारण ड्राई रहती हैं. मीनोपोज से पहले ऐसी महिलाओं को टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा रहता है.

इंफेक्शन– अगर आप डायबिटीक हैं तो बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन होने का बहुत डर रहता है. ये इंफेक्शन वैजाइनल भी हो सकता है और यूरिनरी ट्रैक इंफेक्शन हो सकता है. इतना ही नहीं, डायबिटीक को सेक्सुअल एक्सपीरिएंस भी बहुत अच्छा नहीं रहता.