इन 8 तरीकों से कम्प्यूटर से भी तेज चलेगा दिमाग !!

793

आज के आधुनिकता के दोर में इंसान को जीवन में आगे बढऩे के लिए तेज दिमाग की आवश्यकता जरुर पड़ती है! यदि आपकी बुद्धि प्रखर है! तो आप कोई भी काम बड़ी ही सहजता से कर सकते हैं! और बड़े से बड़े संकट का सामना भी आसानी से करते हैं! यदि आप चाहते हैं! कि आपका दिमाग भी कम्प्यूटर से तेज चले तो आपको अपनी कुछ ऐसी आदतें बदलनी पड़ेगी! जिससे आपका दिमाग सकारात्मक उर्जा से भर सके! ऐसा करने से न केवल आपको अपने अंदर बदलाव नज़र आएगा!

मौजूदा खबर अनुसार बता दें कि हम शरीर को फिट और एक्टिव रखने के लिए व्‍यायाम करते है! लेकिन अपने मन को स्‍वस्‍थ और दिमाग को तेज बनाएं रखने के लिए क्‍या करते है! आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जिनसे आप अपने दिमाग को शार्प बना सकते है! कई बार बढ़ती उम्र के कारण मस्तिष्‍क सही तरीके से काम नहीं करता है! बताएं जाने वाले सभी काम मजेदार है! जिसे करने के बाद आप खुद में आए परिवर्तनों को देख सकते है!

देखें यह विडियो:-

8 तरीकों से कम्प्यूटर से भी तेज चलेगा दिमाग !!

1.मेंटल एक्सरसाइज :- दिमाग तेज करने के लिए मेंटल एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है! वैसे तो दिमाग हर वक्त काम करता रहता है! लेकिन मेंटल एनालेसिस, ब्रेन प्रेक्टिस, पजल गेम सॉल्व करें! इसके लिए एक जानकारी को दूसरे से कनेक्ट करने की कोशिश करें! और उनका गहनता से चिंतन करें! ये तकनीक स्टूडेंट्स के लिए बहुत मददगार है!

2.दिमाग को करें रिलेक्स :- दिमाग को तेज करने के लिए इसका रिलेक्स होना बहुत जरूरी है! इसके लिए अपने पैरों के तलवों और सिर की मालिश करें! मसाज से बॉडी के साथ-साथ दिमाग को भी राहत मिलती है! मसाज से बॉडी के साथ-साथ दिमाग को भी राहत मिलती है! और ये ज्यादा एक्टिव रहता है!

3.मेहंदी :- मेहंदी के पत्तों में बहुत पावर होती है! इसकी महक में कारनोसिक एसिड पाया जाता है! जिससे दिमाग की मांसपेशियां एक्टिव होती है! इससे खोई हुई याददाश्त भी वापस आ सकती है!

4.बादाम से अक्ल को बनाएं बड़ा :- याददाश्त बढ़ाने का सबसे सरल और पॉप्यूलर उपाय है बादाम! इसके लिए रोज रात को 5 बादाम भीगो दें और सुबह उन्हें खाएं!

5.ऑलिव ऑयल :- जैतून का तेल आपके शरीर के साथ-साथ दिमाग के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसमें मानोसेच्यूसरेटे फैट्स पाया जाता है! जो आपकी ब्लड वैसेल्स (नसों) को एक्टिव करता है और याददाश्त बढ़ाने में मदद करते है!

6.गाय का घी :-गाय के घी से सिर पर कुछ दिनों तक मालिश करने से आपकी स्मर्ण शक्ति बढ़ती है! गाजर का हलुआ खाते रहने से दिमाग की कमजोरी दूर होती है!

7.जीरा और अदरक :- सौंफ को मोटा कूट कर उसे छान लें! और इसे एक-एक चम्मच सुबह शाम दो बार पानी या दूध के साथ फंकी लें! जीरा, अदरक, और मिश्री को पीसकर उसका पेस्ट बनाकर खाने से याददाशत की कमजोरी दूर होती है!

8.शहद और दालचीनी :- शहद में 10 ग्राम दालचीनी को मिलाकर चाटने से दिमाग तेज होता है! 6 से 7 काली मिर्च मे 25 से 30 ग्राम मक्खन और शक्कर मिलाकर रोज खाने से दिमाक तेज होता है! और भूलने की बीमारी दूर होती है!