बदलता मौसम मे वायरल इंफेक्‍शन: कहीं आपको भी अपनी गिरफ्त में न ले ले

296

images-1

इन दिनों खाने की गलत आदतें और बाजार का अधिक खाना लोगों को तेजी से बीमार कर रहा है। वायरल इंफेक्‍शन एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में बहुत आसानी तथा बड़ी तेजी से पहुंचती है। इसके विषाणु सांस द्वारा एक से दूसरे में पहुंचते हैं। अगर आप वायरल इंफेक्‍शन से बचना चाहते हैं तो इन बातों का ध्‍यान जरूर रखें!

अपने हाथों को समय-समय पर साबुन से धोते रहें। इससे संक्रमित व्‍यक्ति के सम्‍पर्क में आने से भी ये रोग आपको अपनी गिरफ्त में नहीं ले पाएगा। अगर आप किसी ऐसे व्‍यक्ति से हाथ मिलाते हैं, जिसको कोल्‍ड है और संक्रमित व्‍यक्ति ने हाल-फिलहाल में अपनी नाक को छूआ है तो इसके विषाणु आपके अंदर भी आ सकते हैं।

जुकाम का वायरस 3 घंटे तक आपके हाथों में रह सकता है। ऐसे में अगर आप अपनी नाक या आंख को छुऐंगे तो यह भी संक्रमित हो जाएंगे! आंख और नाक फ्लू और जुकाम के वायरस के प्रवेश के सबसे कॉमन स्‍थान हैं। इसलिए जब आप कम्‍प्‍यूटर पर काम कर रहे हों या ट्रेवल कर रहे हों तो अपनी आंखों और नाक को छूने से बचें!

अगर आप सारा दिन बाहर रहते है और शाम को घर आते है! तो आते ही अपने हाथ को अछे से धो कर ही बच्चो से पास जाये क्युकी बच्ची को वायरल इंफेक्‍शन जल्दी पकड़ता है! इससे आप अपने आप को बचएंगे ओर अपने बच्चो ओर फॅमिली को भी सुरक्षित रख पाएंगे!