आधार से लिंक नहीं होने पर जल्दी बंद हो जायेगा आपका मोबाइल नम्बर

1399

आपको बताना चाहते है की आप सभी के मोबाइल नंबर पे बड़ा खतरा मंडरा रहा है, कुछ महीनों पहले टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने नए दिशानिर्देश जारी किये थे, नियामक की ओर से जारी किए गए दिशानिर्देशों में कहा गया है, कि मोबाइल सिम कार्ड, ब्रॉडबैंड और फिक्स लाइन फोन के लिए आधार कार्ड अनिवार्य होगा !

गौरतलब है कि फरवरी महीने में ही केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा था,कि एक साल के भीतर देश के सभी सिम कार्ड को आधार से जोड़ दिया जाएगा, केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा था, कि वह एक ऐसी प्रणाली ला रही है, जिसके जरिए मोबाइल सिम को भी आधार से जोड़ा जा सकेगा, इस बात को लेकर कई दूर संचार कंपनियों ने अपने ग्राहकों को आधार उपदेशन के मेसेज भेजने शुरू कर दिए है !

ट्राई के नए नियमों के मुताबिक अब हर सिमकार्ड के लिए ई-केवाईसी भी जरूरी होगा। अब न सिर्फ नई मोबाइल सिम बल्कि मौजूदा सभी मोबाइल सब्सक्राइबर्स का ई-केवाईसी वेरिफिकेशन जरूरी होगा। ई-केवाईसी के जरिए एक ही अड्रेस पर पूरे देश में सिम हासिल किया जा सकेगा। इतना ही नहीं ईकेवाईसी की मदद से सिम कार्ड में फर्जीवाड़े को भी रोका जा सकेगा। आपको अपना नंबर बंद होने से बचने के लिए कुछ जरूरी काम करने होगे ,जैसे ही आपके पास अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने का मैसेज आए, अपने ऑपरेटर के किसी भी नजदीकी स्टोर पर जाकर आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी उन्हें दे दें, इसके उपरान्त आपके पास एक वैरिफिकेशन कोड आएगा, इसे कंफर्म कर दें, इस प्रोसेस के बाद आपको अपना ekyc वैरिफाई कराना होगा।