रोजाना खाने में शामिल कर लें ये एक चीज सारी जिंदगी में किसी डॉक्टर की जरुरत नहीं पड़ेगी !!

3310

प्याज को हम रोजाना अपने घरो में किसी न किसी रूप में प्रयोग में लाते हैं.लेकिन क्या आप ये जानते हैं. की प्याज सभी रोगों के लिए संजीवनी का काम करता है. जैसे की प्याज एक प्राकृतिक यौन शक्ति वर्धक और शीघ्रपतन को दूर कर स्तम्भन बढ़ाने वाला हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं सफ़ेद प्याज या लाल प्याज का एक ऐसा प्रयोग जो बिलकुल सस्ता सा हैं प्याज गरीबों का सेव कहा जाता है. आयुर्वेद में प्याज को बेहद गुणकारी बताया गया है!

प्याज खाने को स्वादिष्ट बनाने का काम तो करता ही है साथ ही यह एक बेहतरीन औषधि भी है. कई बीमारियों में यह रामबाण दवा के रूप में काम करता है. प्याज हरा, लाल या सफेद हो, सेहत के लिए वरदान से कम नहीं है. यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को इतना अधिक बढ़ा देता है कि बीमारियां शरीर के पास फटकती ही नहीं!

इसमें मौजूद विटामिन सी कैंसर की रोकथाम में मददगार होता है. प्याज मधुमेह रोगियों के लिए गुणकारी है. यह शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाता है. साथ ही खून में सुगर लेवल को भी नियंत्रित करता है. प्याज का रस किसी बूटी से कम नहीं!

इससे कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं इसलिए ये भी कहा जाता है कि प्याज खाने से इंसान की उम्र बढ़ती है. प्याज में एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होता है. विटामिन ए, सी और ई की मौजूदगी त्वचा को चमकदार बनाए रखने में मददगार होती है. प्याज का सेवन आप लगातार करते रहे तो आपकी त्वचा चमकती-दमकती रहेगी!

वैसे तो प्याज का इस्तेमाल किसी भी रूप में भी किया जाये फायदेमंद ही होता है, परंतु फिर भी इसे सलाद के रूप में खाने में शामिल करना अधिक लाभदायी होता है. इससे अधिक क्यूसेर्टिन (quercetin) हमारे शरीर में आता है, जो सेहत के लिए स्वास्थ्यवर्धक होता है!

देखें यह विडियो:-