पालक के फायदे सुनकर आप भी रह जाएँगे हैरान

580

वैसे तो आप पालक के कई फायदे जानते होंगे और सुने होंगे, लेकिन आप पालक के ये फायदे सुनकर आप भी हैरान रह जाएँगे! जी हाँ पालक से न सिर्फ वजन कम होता ह बल्कि यह पुरूषों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है! पालक के सेवन से उन पुरुषों को खास फायदा होता है जिनके स्पर्म काउंट बहुत कम होते हैं! आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन ये सच है!

दरअसल, फोलिक एसिड से भरपूर पालक हेल्दी स्पर्म डवलप करने में मदद करता है! सिर्फ पालक ही नहीं, बल्कि अन्य हरी सब्जियां जो कि विटामिन का अच्छा सोर्स हैं, के सेवन से भी ऐसा होता है! जब भी आपका फोलेट लेवल लो होता है तो इस बात की पूरी आशंका रहती है कि स्पर्म मैलफॉम्ड यानी विकृत प्रोड्यूस हो सकते हैं! ऐसे में फॉल्टी क्रोमोसोमल ऐब्नॉर्मैलिटिस स्पर्म से बर्थ डिफेक्ट्स यानी जन्मदोष हो सकता है! इन सबसे बचने के लिए पालक का सेवन फायदेमंद है!

इसके अलावा पालक में कुछ मात्रा में विटामिन बी भी पाया जाता है जो कि मेटाबॉलिज्म का प्रोडक्शन अच्छा करता है! इतना ही नहीं, पालक मसल्स फंक्शन के लिए बहुत अच्छा है! अगर आप स्ट्रेंथ ट्रेंनिग कर रहे हैं तो पालक खाने से मसल्स रिकवर होंगी! इससे मेटॉलिज्म भी फास्ट होगा! इससे कैलोरी अधिक बर्न होगी और आपका वजन कम होने लगेगा! जल्दी वजन कम करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए, के, बी और सी से भरपूर पालक को सलाद के रूप में खाना चाहिए! सलाद बनाने के लिए पालक में थोड़ा ऑलिव ऑयल और वेनेगर डालें! इसमें दो ब्वॉयल एग रखकर खाएं! पालक में फाइबर खूब पाया जाता है जो हमारी डायजेस्टिव हेल्थ के लिए फायदेमंद है! ये हाजमा ठीक रखने में मदद करता है! पालक में कैल्शियम बहुत होता है जो हमारी हड्डियों के लिए बहुत जरूरी है! पालक बहुत आसानी से पच जाता है और इससे जल्दी से गैस या एसिडिटी नहीं बनती!

ध्यान रखने योग्य बाते: पालक को बनाते समय ध्यान रखना चाहिए की पालक को पहले धोना चाहिए उसके बाद ही उसे काटना चाहिए! यदि पहले पालक को काटेंगे फिर धांऐगे तो पालक में मौजूद जरूरी तत्व पानी के संग बह जाते हैं! जिन लोगों को किडनी स्टोन या गॉलब्लैडर स्टोन होता है उन्हें बहुत ज्यादा पालक का सेवन नहीं करना चाहिए!