स्किन को बेहतर करता है विटामिन A

350

खबर हेल्थ:  आज के टाइम मे इन्सान का चेहरा ही सब कुछ होता है. चेहरे से ही इन्सान की पहचान होती है, आपका चेहरा कितना डल है, आप स्किन पर कितने स्पॉट्स हो रहे हैं. इन सब प्रॉब्लम्स के लिए विटामिन लेने की सलाह ली जाती है. लेकिन क्या कोई भी विटामिन किसी भी समस्या के लिए लिया जा सकता है, अगर आप ऐसा सोचते हैं तो गलत है. आज हम आपको बतएगे विटामिन ए के बारे में. विटामिन ए को लेने के क्या क्या फायदे हैं.विटामिन ए यानि वाइटल एमांइस जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है. खानपान के जरिए विटामिन ए की कमी को पूरा किया जा सकता है!

नॉन वेज: विटामिन ए नॉनवेज और वेज दोनों तरह के फूड में मिलता है. माना जाता है की नॉनवेज मे विटामिन ए की मात्रा ज्यदा पाई जाती है!

फलो और सब्जियों मे विटामिन:  जैसे अनार, सरसो का साग, पालक, गाजर, शकरकंदी में विटामिन ए पाया जाता है!

स्किन के लिए विटमिन ए: स्किन-री-जनरेशन में भी विटामिन ए मददगार है. ये स्किन को बेहतर करता है. विटामिन ए की कमी से स्किन ड्राई हो जाती है

आँखों से लिए विटामिन ए: आंखों के विजन के लिए भी ये बहुत जरूरी है. ये आंखों की लेयर्स यानि कोर्निया को प्रोटेक्ट करता है. अगर विटामिन ए की डेफिशिएंसी हो जाए तो आंखें ड्राई हो जाती हैं. यदि ड्राई आईज का ट्रीटमेंट ना करवाया जाए तो ब्लाइंडनेस भी हो सकती है!

आपको यह खबर अच्छी लगे तो शेयर करना मत भूले!