500 रु. में बाइक का एवरेज हो जाएगा 5 गुना , इस शख्स ने बना दी ऐसी डिवाइस

31475

एक शख्स ने ऐसे कार्बोरेटर का अविष्कार किया है, जिससे बाइक का एवरेज डबल हो जाएगा! इसके वह 17 साल से काम कर रहा था! एवरेज बढ़ाने के लिए वह बाइक में लगा कार्बोरेटर निकाल कर अपना कार्बोरेटर लगाता है! खर्च 500 रूपए के आस-पास आता है! इस तकनीक को स्टार्टअप प्रॉजेक्ट के लिए 75 लाख रुपए की मदद भी स्वीकृत की गई है!

जिसे पहले किसी ने ना किया हो! लेकिन आज उस काम के लिए दृढ़ संकल्प हो तो वो काम जरूर पूरा होता है! फिर वो आपके सामने किसे भी परिस्थिति ही क्यों! ना आ जाए और ऐसा काम करने के लिए हम भारतीय लोग सबसे आगे रहते है! कुछ ऐसा ही काम किया इलाहाबाद के एक शख्स जिन्होंने ऐसे कार्बोरेटर का अविष्कार किया है! जिससे बाइक का एवरेज डबल हो जाएगा! आपको बता दें कि यह शख्स कोई इंजीनियर या फिर कोई वैज्ञानिक नही है! यह केवल 12वीं कक्षा पास विवेक कुमार पटेल है!

विवेक ने बताया की, उसने 2001 में 12वीं की पढ़ाई के दौरान फिजिक्स में एक फार्मूला मिला था! इस फॉर्मूले को मैंने बाइक, जनरेटर समेत अन्य वाहनों का एवरेज बढ़ाने में प्रयोग करने में लगाया था! इसके लिए पिपरी, पहाड़पुर गांव के पास स्थित एक मिस्त्री की दुकान पर जाना शुरू किया! जहाँ मुझे करीब 2 साल लगे इस फार्मूले के अनुसार काम करने में! और साथ ही विवेक कुमार के इस काम को यूपीसीएसटी के जॉइंट डायरेक्टर इनोवेशन राधेलाल ने बताया!

कि विवेक ने पेट्रोल की सप्लाई को नियंत्रित कर एवरेज बढ़ाने की कवायद की है! जम्मू कश्मीर के कटरा स्थित श्री माता वैष्णव देवी यूनिवर्सिटी के टेक्नॉलजी बिजनेस! इंक्यूबेशन सेंटर ने विवेक की इस तकनीक को स्टार्टअप के तौर पर रजिस्टर किया गया है!साथ ही यूनिवर्सिटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक कर चुके! आकाश श्रीवास्तव ने जब इस प्रॉजेक्ट को को देखा तो वह मदद के लिए आगे आए हैं! इस तकनीक को स्टार्टअप प्रॉजेक्ट के लिए 75 लाख रुपए की मदद भी स्वीकृत की गई है!

देखें यह विडियो:-