मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय!

371

आज के समय मे प्रदुषण के बढने की वजय और खान-पान मे बदलाव की वजय से चेहरे पर इसका अधिक प्रभाव पड़ता है! जिसके कारण हमारे फेस पर अनके तरह के दाग-धब्बों आ जाते है! फिर हम चेहरे के कुछ दाग-धब्बों को छिपाने के लिए आप ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन मुंहासों होने पर आप इन्हें पूरी तरह से छिपा नहीं सकते!बेशक, फेसवॉश का इस्तेमाल कर इन्हें चेहरे से दूर किया जा सकता है! कॉस्मेटिक स्किन एंड होमियो क्लीनिक की कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉ ने बताया की मुंहासों से किस प्रकार छुटकारा पाया जा सकता है !

1 चेहरे को फेसवॉश या क्लींजर से दिन में एक या दो बार गुनगुने पानी से धोएं. स्क्रब का इस्तेमाल न करें क्योंकि इससे आपकी स्किन को और नुकसान हो सकता है. मेकअप या स्किन पर जमी गंदगी हटाने के लिए शाम को चेहरा जरूर धोएं. और रात को सोने से कुछ समय पहले मुह अच्छे से धो कर मोश्च्रैसर क्रीम लगा कर सोना चाहिए!

2 कुछ लोग मुंहासों को नोचने लगते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए इससे मुहांसे और खराब हो जाएंगे. ज्यादा मुंहासे होने पर पीएच बैलेंस वाले बेंजोइल पेरोक्साइट या सैलिसिलिक एसिड फेसवॉश का इस्तेमाल करें. इससे मुंहासों की समस्‍या धीरे-धीरे खत्म हो जाएगी. और आपका चेहरा साफ़ होने लगेगा!

3 दिन मे तेज धूप से स्किन को बचाएं. टैन से मुंहासे और खराब हो सकते हैं. वे जल्दी ठीक भी नहीं होंगे. देर तक तेज धूप में रहने पर झुर्रियां पड़ने और स्किन कैंसर होने की आशंका रहती है.अगर निकला भी पड़े तो मुह पर कपडा बांध ले या छाते का इस्तेमाल करे!

4 अगर आप एक्‍सरसाइज करते है तो एक्‍सरसाइज करने के बाद फेस जरूर धोएं क्योंकि पसीने से रोम छिद्र बंद हो सकते हैं और मुंहासा अधिक खराब दिखने लगेगा.

5 ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट इस्तेमाल करने से पहले एक बार जरूर देख लें. अगर ये नॉन-कॉमेडोजेनिक या नॉन- एक्नेजेनिक है तो इसका मतलब ये प्रोडक्‍ट स्किन के रोम छिद्रों को बंद नहीं करेंगे. इसलिए प्रोडक्‍ट को इसतेमाल करने से पहले उसकी जाँच आवश्यक है!

6 हेयर स्प्रे या स्टाइलिंग जेल का इस्तेमाल करते समय इसे अपने चेहरे से दूर ही रखें. कई हेयर प्रोडक्ट्स में ऑयल होता है जो हमारे फेस पर लगना नुक्सान दायक है जिससे मुंहासे और बढ़ सकते हैं!

7 सीने या पीठ पर मुंहासे होने पर ज्यादा टाइट कपड़े न पहनें क्योंकि इससे खुजली या जलन हो सकती है.जिससे  आपको काफी परेशनी उठानी पड़ सकती है!